बुजुर्ग और उम्रदराज भाजपाइयों में जगी आशा की किरण



एमपी नाउ डेस्क





मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी जोरों शोरों से है. दोनों ही प्रदेश के प्रमुख दल कांग्रेस और भाजपा के नेता कार्यकर्त्ता अपनी अपनी पार्टी में टिकिट की दावेदारी पेश कर रहे है. क्षेत्र में जनसंपर्क जनता को लोक लुभावन घोषणाएं वादे धार्मिक यात्राओं से अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे है. साथ ही प्रदेश की राजधानी भोपाल में जाकर प्रदेश के शीर्ष नेतृत्व हो या फिर दिल्ली में केंद्रीय नेतृत्व के समक्ष हाजरी लगाकर अपनी अपनी राजनैतिक तैयारी और उपस्थिति दर्ज करा रहे है. इन्ही सब तैयारियों के बीच सतारूढ़ भाजपा ने गुरुवार को अपनी 39 उम्मीदवार की सूची जारी कर दी है. जिसमें भाजपा में आए श्रीमंत सिंधिया समर्थक कुछ उम्मीदवारों को जगह मिलने और कुछ की टिकिट कटने के बाद भाजपा में अंदुरूनी खींचतान को लेकर मिला जुला असर देखने को मिला. 
 सतारूढ़ भाजपा को लेकर तमाम तरह की अटकलों में भी विराम लग गया है. जिसमें 2018 के चुनाव में हारे हुए प्रत्याशियों की टिकिट न देने को लेकर बाते निकल कर आ रही थी. भाजपा की पहली 39 प्रत्याशी सूची में 2018 में हारे हुए 12 प्रत्याशियों में फिर शीर्ष नेतृत्व ने भरोसा जताया है. वही पहली लिस्ट देखने के बाद लगता है, भाजपा ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी एक और पॉलिसी को दरकिनार कर दिया है। 65 से 70 वर्ष की आयु के दावेदारों के टिकिट काटने का फॉर्मूला लागू होते नही दिखा है.  39 प्रत्याशी की पहली सूची में तकरीबन 17 प्रत्याशियों की उम्र 50 से कम 13 प्रत्याशियों की उम्र 50 से 60 के बीच और अन्य प्रत्याशियों की उम्र 65 से 70 वर्ष के उम्र से अधिक हो चुकी है. ऐसे में कहा जा सकता है, शीर्ष नेतृत्व का 65 से 70 की उम्र वाला फॉर्मूला मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में लागू होता नही दिख रहा है.


70 से अधिक उम्रदराज प्रत्याशियों के बाद उम्रदराज दावेदारों की जगाई उम्मीद

इंदौर जिले के राऊ से मधु वर्मा को फिर टिकट दिया गया है। वे 71 साल के हैं। पिछला चुनाव BJP यहां से 5700 वोटों से हार गई थी। यहां से कांग्रेस के जीतू पटवारी फिलहाल विधायक हैं। वही कमलनाथ के गढ़ कहे जाने वाले छिंदवाड़ा से सौसर विधानसभा से भाजपा ने सिंधिया समर्थक अजय चौरे की दावेदारी से उपर अपने उम्रदराज बुजुर्ग 2018 चुनाव में हारे हुए प्रत्याशी पूर्व मंत्री नाना भाऊ मोहड़ के ऊपर भरोसा जताया है.

भाजपा की पहली सूची के बाद छिंदवाड़ा ज़िले से ही अन्य विधानसभा चौरई और जुन्नारदेव से क्रमश रमेश दुबे और नत्थन शाह कवरेती इसी तरह गौरीशंकर बिसेन, नागेंद्र सिंह, अजय विश्नोई, हरजीत सिंह बब्बू, शरद जैन राम लल्लू वैश्य पूर्व मंत्री प्रदेश अध्यक्ष विक्रम वर्मा की पत्नी नीना जैसे कई नेता 65 और 70 पार पार हो चुके हैं. इन नेताओं को भी टिकट की पूरी उम्मीद है. अब भाजपा की पहली सूची आने के बाद इन लोगों की उम्मीदें अभी बाकी है।

इन सब बातों के आधार में कहा जा सकता है, भाजपा में जिताऊ प्रत्याशी के लिए उम्र के नियम को दरकिनार किया जा सकता है।



अरविंद (एडी साहू ) - कंटेंट राइटर राजनीतिक विचारक डेटा एनालिस्ट चुनाव कैंपेन ,चुनावी रूपरेखा सोशल मीडिया में कार्य का अनुभव, माखन लाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल कैम्पस से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के छात्र है समसामयिक विषयों में लिखने और पढ़ने और मुद्दे गढ़ने की विशेष क्षमता.
( 8982636362)

Post a Comment

1 Comments

  1. Very attractive and beautiful Artical. Very good information has been given And Also read-DOAP Computer Course Details in Hindi

    ReplyDelete

Close Menu